Privilege month for muslims-ramzan

1. रमजान क्यों मनाया जाता है?

रमजान आध्यात्मिक प्रतिबिंब, आत्म-सुधार और उन्नत भक्ति और पूजा का समय है।  मुसलमानों से अपेक्षा की जाती है कि वे इस्लाम की शिक्षाओं का पालन करने में अधिक प्रयास करें।  उपवास भोर से शुरू होता है और सूर्यास्त के समय समाप्त होता है।  ... उपवास करने में असमर्थ लोग बाद के दिनों को याद करते हैं।
Mubarak
Ramzan Mubarak 

2. रमज़ान का क्या अर्थ है?

 रमज़ान।  (इस्लाम) मुस्लिम वर्ष का नौवां महीना, 30 दिनों तक चलता है, जिसके दौरान सूर्योदय से सूर्यास्त तक कठोर उपवास मनाया जाता है।

3. धर्म क्या है?
Mubarak
Ramzan Mubarak 

इस्लामिक संस्कृति में रमजान साल का सबसे पवित्र महीना होता है।  टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, मुस्लिमों ने रमजान के महीने को मनाया, अल्लाह या ईश्वर को यह बताने के लिए कि कुरान के पहले अध्याय को 610 में पैगंबर मुहम्मद ने दिया था।  रमजान के दौरान, मुसलमान उपवास करते हैं, सुखों का त्याग करते हैं और ईश्वर के करीब होने की प्रार्थना करते हैं

4. रमजान के नियम क्या हैं?

रमजान के पूरे महीने के दौरान, मुसलमानों को हर दिन सुबह से सूर्यास्त तक (या कुछ विद्वानों के अनुसार सुबह से रात तक) उपवास करने के लिए बाध्य किया जाता है।  उपवास में भोजन और पेय से संयम की आवश्यकता होती है।

5. मुसलमान कैसे उपवास करते हैं?
Mubarak
Ramzan Mubarak 


6. मुसलमानों के लिए रमजान क्यों महत्वपूर्ण है?

उपवास।  रमजान आध्यात्मिक प्रतिबिंब, आत्म-सुधार और उन्नत भक्ति और पूजा का समय है।  मुसलमानों से अपेक्षा की जाती है कि वे इस्लाम की शिक्षाओं का पालन करने में अधिक प्रयास करें।  उपवास भोर से शुरू होता है और सूर्यास्त के समय समाप्त होता है।

7. रमजान के 3 कारण क्या हैं?

मुस्लिम चंद्र कैलेंडर में रमजान नौवां महीना है।  स्वस्थ वयस्क मुसलमान रमज़ान में सुबह से शाम तक व्रत रखते हैं।  इसमें शराब पीना, खाना, अनैतिक काम करना और गुस्सा करना शामिल है।  पूजा के अन्य कार्य जैसे कि प्रार्थना, कुरान पढ़ना और दान भी रमजान के दौरान प्रोत्साहित किया जाता है।

8. रमजान के दौरान क्या आप खा सकते हैं?

रमज़ान के दौरान, मुसलमान दिन का पहला खाना खाने के लिए सुबह उठते हैं, जो सूर्यास्त तक रहता है।  इसका मतलब है कि बहुत सारे उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थ खाने और सुबह तक जितना संभव हो उतना पानी पीना, जिसके बाद आप कुछ भी खा या पी नहीं सकते

९.क्या जल्दी टूटता है इस्लाम?

रमजान के दौरान, यदि कोई अनजाने में खाने या पीने से उपवास तोड़ता है, तो उन्हें पूरे दिन उपवास रखना चाहिए और उपवास वैध रहता है।  जो लोग जानबूझकर खाना या पीकर उपवास तोड़ते हैं, उन्हें इसके लिए दूसरे दिन उपवास करना होगा।

10. क्या आप रमजान के दौरान अपने दांत साफ कर सकते हैं?
2020
Ramzan 2020

रमज़ान के दौरान आप अपने दाँत ब्रश नहीं कर सकते
 वह सलाह देते हैं कि अपने दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित टूथब्रश और फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का उपयोग करना ठीक है।  उपवास के घंटों के बाहर अपने दाँत ब्रश करना सबसे अच्छा है, बस अगर आप किसी भी पानी या लार को गलती से निगल लेते हैं


11.कौन सा सही है रमज़ान या रमज़ान?


 खैर, सही उत्तर दोनों सही हैं।  रमजान अरबी या वहाबी शब्द है जो पवित्र महीने का वर्णन करता है, जबकि रमजान, जिसका उपयोग भारत में अधिक किया जाता है, का मतलब एक ही है लेकिन एक पारसी शब्द है जो फारस (वर्तमान ईरान) में वापस विरासत में मिला है।


Ramzan celebrated:


इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना, मोहम्मद के लिए पवित्र कुरान के पहले रहस्योद्घाटन को मनाने के लिए सख्त आध्यात्मिक अनुशासन का एक महीना, जिस महीने के दौरान उपवास के लिए गंभीर मानदंड को लागू किया जाता है, जो परम पवित्रता तक पहुंचने का मार्ग है, रमजान का महीना है,  रमजान के रूप में रोमन।  शब्द अरबी में रमजान चरम सूखापन और असहनीय गर्मी का मतलब है।  ग्रेगोरियन कैलेंडर में, यह जुलाई और अगस्त के महीनों के बीच आता है।


 यह त्योहार इस्लामिक लोगों के बीच प्रचलित प्रथाओं के कारण दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय है।  जब भी आप रमजान शब्द सुनते हैं, तो आपको तुरंत उपवास की याद दिला दी जाती है कि मुसलमानों को सख्ती से पालन करना चाहिए।  जहां तक ​​इस्लामी मान्यताओं का संबंध है, उपवास मन और शरीर की आध्यात्मिक शुद्धि का कार्य
https://worldnews20all.blogspot.com/


 रमजान का पहला दिन आम तौर पर खगोलीय अमावस्या के अगले दिन होता है।  पूर्णिमा की उपस्थिति के आधार पर पूरी अवधि 29 या 30 दिनों तक रहती है और यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों के साथ बदलती रहती है।  संबंधित मस्जिदें रमजान महीने की शुरुआत और समाप्ति की घोषणा करती हैं।  बच्चों, गर्भवती महिलाओं, पुरानी बीमारियों वाले लोगों को उपवास से छूट दी गई है।  रमजान के महीने के दौरान संक्षिप्त बीमारियों से पीड़ित लोगों को बाद में मुआवजा देना चाहिए।

 इस अवधि के दौरान लोग सूर्य के उदय से सूर्य अस्त होने तक उपवास करते हैं।  वे भोर से पहले और सूर्यास्त के बाद अपना भोजन ले सकते हैं।  पहले को सुहुर कहा जाता है और सूर्यास्त के बाद भोजन को इफ्तार कहा जाता है।  सुहुर लेने के बाद दिन की पहली प्रार्थना शुरू होती है।  इफ्तार वास्तव में उपवास तोड़ रहा है और बहुत भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा।  हाल के दिनों में, इफ्तार के लिए मस्जिदों और आस-पास के स्थानों में बुफे सिस्टम की व्यवस्था की गई है।  रात के समय के दौरान व्यापक प्रार्थना सत्र आयोजित किए जाएंगे और हर दिन कुरान के 1/30 वें भाग को पढ़ा जाएगा ताकि इसे 30 दिनों के अंत तक पूरा किया जा सके।

 रमजान के अंतिम पांच दिनों के दौरान "रात की बिजली" गिरती है।  यह बहुत महत्वपूर्ण और पवित्र है क्योंकि केवल उसी दिन, यह माना जाता है कि कुरान मोहम्मद के सामने आया था।  उस दिन, रात भर विशेष प्रार्थनाएं की जाएंगी और श्रद्धालु ऊँट और बकरों को अर्पित करेंगे जिनका उपयोग सुहुर के लिए किया जाएगा।

 रमजान दान के लिए एक महीना है।  मुसलमानों को अपनी आय का एक हिस्सा अपने आसपास के कम भाग्यशाली लोगों को देना होगा।  उन्हें उपवास की अवधि के दौरान, अपने पति या पत्नी के साथ अंतरंगता, अपने पति या पत्नी के साथ अंतरंगता, धूम्रपान, शराब से दूर रहना चाहिए।  इतिहासकारों में से कुछ का कहना है कि यह उपवास प्रक्रिया ईसाई धर्म में मनाए गए दिनों की धारणा से ली गई है।

 रमजान माह के 30 वें दिन उपवास समाप्त होता है और इसे आधिकारिक रूप से संबंधित क्षेत्रों की मस्जिदों द्वारा घोषित किया जाता है।  अगले महीने की शुरुआत ईद के रूप में मनाई जाती है, जिससे हर मुसलमान अपनी आजीविका फिर से शुरू कर सके।

 हालांकि कुछ चिकित्सा पेशेवरों ने चेतावनी दी है कि 30 दिनों तक लगातार उपवास करने से शरीर के प्रमुख अंग प्रभावित होंगे, उपवास का सख्ती से पालन किया जाना है।  व्रत का पालन करना वास्तव में कई इस्लामिक देशों में एक अपराध है और इसमें दंडों की भी पूर्वता रही है।

 दुनिया का सबसे बड़ा इस्लामिक राष्ट्र, इंडोनेशिया रमजान के दौरान मक्का की यात्रा करने वाले अधिकतम 7 मिलियन लोगों को रिकॉर्ड करता है।  मिस्र, अफगानिस्तान, यूएई जैसे अन्य देश इस त्योहार के लिए विस्तृत व्यवस्था करते हैं।

 संक्षेप में लाना, रमजान ईमानदारी, ईमानदारी, आत्म अनुशासन और आध्यात्मिकता के रहस्योद्घाटन के एक महीने के है।  यह त्यौहार हर मुस्लिम को एक खुशहाल न्याय दिवस की ओर ले जाता है!

Mubarak
Ramzan Mubarak 


My more post:https://worldnews20all.blogspot.com/

Comments

Popular posts from this blog

Virat kholi-the run machine

corona virus live update

Politics related current affair 2020